कोविड 19 दूसरी लहर: राज्यों में प्रतिबंध शुरू

दिवाली के बाद देश में कोरोना वायरस का संकट एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है। कोविड19 के बढ़ते हुए मामलों को देख कुछ राज्यों ने प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। गुजरात के अहमदाबाद और मध्य प्रदेश के 5 शहरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया है और कुछ राज्यों में स्कूल और बाजार बंद करने का निर्णय लिया गया है।


अहमदाबाद में शुक्रवार से सोमवार तक कर्फ्यू

गुजरात सरकार ने अहमदाबाद में रात्रि कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। ये कर्फ्यू अहमदाबाद शहर में शुक्रवार रात 9 बजे (20 नवंबर) से सोमवार (23 नवंबर) को सुबह 6 बजे तक 57 घंटे का कर्फ्यू रहेगा। हालांकि गुजरात सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर रोक के लिए राज्य में ताजा लॉकडाउन से इनकार कर दिया। साथ ही गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने कहा कि उनकी सरकार राज्यव्यापी लॉकडाउन पर विचार नहीं कर रही है।


मध्य प्रदेश के 5 जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू

मध्य प्रदेश के पांच जिलों में कोरोना के मरीजों की बढ़ती तादाद के मद्देनजर रात्रि का कर्फ्यू लागू करने का सरकार ने निर्णय लिया है। यह रात्रिकालीन कर्फ्यू शनिवार की रात से लागू होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कोराना की स्थिति की समीक्षा की थी। चौहान ने ऐलान किया कि राज्य के पांच जिलों भोपाल, इंदौर, विदिशा, रतलाम और ग्वालियर में शनिवार को रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगेगा। हालांकि रात के वक्त कर्फ्यू लागू होने के बावजूद भारवाहक वाहनों की आवाजाही पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही औद्योगिक इकाईयों में काम करने वाले कर्मचारी निर्बाध रुप से आ जा सकेंगे। राज्य में स्कूल व कॉलेज बंद रखे जाएंगे। 9वीं से 12वीं तक के छात्र मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल जा सकेंगे।


हरियाणा और मुंबई में स्कूल रहेंगे बंद

हरियाणा सरकार ने पिछले माह स्कूलों को खोलने का निर्णय किया था। मगर हरियाणा के कई स्कूलों में कोरोना का प्रकोप देखने के बाद राज्य सरकार ने 30 नवंबर तक के लिए सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। यह निर्णय राज्य सरकार ने स्कूलों में बढ़ते कोरोना वायरस के मामले को लेकर लिया है।  

वहीं कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अब 31 दिसंबर स्कूल बंद रहेंगे। इसको लेकर बीएमसी ने आदेश जारी कर दिए हैं।


राजस्थान में धारा 144 लगाने की सलाह

राजस्थान की राज्य सरकार ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को 21 नवंबर से धारा-144 लगाने की सलाह दी है। राज्य में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. राजस्थान में सर्दियां बढ़ने के साथ ही नवंबर महीने के दूसरे हफ्ते में कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। प्रदेश में पहली बार 19 नवंबर को एक ही दिन में ढाई हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ। इसके साथ ही 15 जिलों में कोरोना से 15 लोगों की मौत हुई।

एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *