बहुत लाभकारी हैं घरेलू उबटन सौंदर्य बढाने में

आज की भाग-दौड़ की जिन्दगी में महिलाएं आए दिन ब्यूटी पार्लरों की शरण लेने लगी हैं। आज ब्यूटी पार्लर की यह बीमारी महानगरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहरों, कस्बों और गांवों में भी फैलती जा रही है। ब्यूटी पार्लरों में जाने से काफी पैसा भी खर्च होता है तथा विभिन्न रासायनिक पदार्थों के प्रयोग से त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ता है।

शरीर की सुन्दरता तो प्रकृति की देन है। प्राचीन काल में सौंदर्य प्रसाधनों में उबटनों का बड़ा ही महत्त्व था  हल्के-फुल्के प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन उबटन जहां हमारे मुखमण्डल की सुंदरता बढ़ाते हैं वहीं बाजार में मिलने वाले सस्ते तेज रासायनिक पदार्थ हमारे चेहरे की सुंदर कोमल त्वचा पर उलटा असर करते हैं। हालांकि आजकल उबटनों का प्रयोग कम होता जा रहा है ।

तो आइये क्यों न हम घर पर ही घरेलू उबटनों का प्रयोग करें। कुछ घरेलू उबटन इस प्रकार प्रयोग करें।

 – चेहरे, माथे, गर्दन, और हाथ की सफाई एवं सुंदरता के लिए हमें चन्दन, बेसन, दही, नींबू के रस का उपयोग करना चाहिए। इससे न केवल हमारे रंग में निखार आएगा बल्कि हमारी त्वचा भी निरोग रहेगी

– कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर रूई से त्वचा पर लगाएं। पूरा मैल रूई पर आ जाएगा।

– रात्रि में सोने से पूर्व ग्लिसरीन, नींबू व गुलाबजल का मिश्रण चेहरे व हाथ-पैर पर लगाएं। सर्दियों के लिए यह लाभदायक उबटन है। इससे त्वचा भी चिकनी बनी रहती है।

– आंखों की सुंदरता चमक और निरोगता के लिए हमें घास पर चलना चाहिए। ठण्डे पानी के छींटे इसकी रामबाण औषधि है अत: इसका उपयोग हमें नित्य करना चाहिए।

– संतरे के छिलके सुखाकर बारीक पीस लें व उन्हें दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं व सुबह गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें।

– ताजी मूली के सफेद भाग को अच्छी तरह पीसकर रस निकाल लें तथा इसके बराबर भाग में मक्खन लेकर मिलाकर व इस मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर लगाएं तथा एक घण्टे बाद धो लें। यह मिश्रण त्वचा पर निखार लाने का ‘अचूक’ उपाय है।

– दही में संतरे या नींबू का रस एक चम्मच डालें। इसे चेहरे पर कुछ देर लगाने के बाद धो लें। त्वचा मुलायम व कोमल लगेगी। सौंदर्य के लिए ब्यूटी पार्लर में जाना आवश्यक है, इस भ्रम को दिमाग से निकाल दें। वास्तव में घर को ही ब्यूटी पार्लर बनायें और अपनी निजी सीमा, साधन एवं आवश्यकता अनुसार अपने आपको सजाएं और सवारें। शिष्टता और शालीनता की सीमाओं में हल्का मेकअप करें। आप देखेंगी कि आप ब्यूटी पार्लर में जाने वाली महिला से ज्यादा खूबसूरत और निरोगी रहेंगी।


-स्वस्थ रहें सुदर रहें-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *