मिर्ज़ापुर की गद्दी और बदला लेने की कहानी है ‘मिर्जापुर 2’

दीपाली श्रीवास्तव

जिसका सभी को इंतजार था, आख़िर वह सीरीज़ आ गई। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म अमेज़न प्राइम वीडियो पर सीरीज़ ‘मिर्जापुर 2’ रिलीज़ हो चुकी है। इसका पहला सीज़न साल 2018 में आया था और इसके दूसरे सीज़न का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। पहले सीज़न में भी गोली, गाली और ख़ून-ख़राबा था और दूसरे सीज़न में भी वहीं है। लेकिन साथ ही इस बार मिर्ज़ापुर की गद्दी हथियाने की कहानी को भी दिखाया गया है।

वेब सीरीज़ ‘मिर्जापुर 2’ का गुरमीत सिंह और मिहिर देसाई ने मिलकर निर्देशन किया है। इसमें लीड रोल में  पंकज त्रिपाठी, दिव्येंदु शर्मा, अली फज़ल और श्वेता त्रिपाठी लीड रोल में हैं। 

‘मिर्ज़ापुर 2’ की कहानी

गुड्डू पंडित (अली फज़ल) और गोलू (श्वेता त्रिपाठी) अखंडानंद त्रिपाठी उर्फ कालीन भैया (पंकज त्रिपाठी) और मुन्ना त्रिपाठी (दिव्येंदु शर्मा) से अपने भाई बबलू और बहन स्वीटी की मौत का बदला लेना चाहते हैं और साथ ही मिर्ज़ापुर की गद्दी भी छीननी है। गुड्डू और गोलू सीवान में भरत त्यागी (विजय वर्मा) के साथ अफीम का धंधा करने लगते हैं। दूसरी तरफ रतिशंकर शुक्ला का बेटा शरद शुक्ला (अंजुम शर्मा) भी अपने पिता की मौत का बदला और मिर्ज़ापुर लेने की ताक में लगा हुआ है। इसके लिए शरद त्रिपाठी से हाथ मिला लेता है।

कालीन भैया व्यापार से आगे बढ़कर अपना दबदबा बढ़ाने और राजनेता बनने के लिए सीएम से हाथ मिला लेते है और सीएम की विधवा बेटी माधुरी (ईशा तलवार) के साथ मुन्ना त्रिपाठी की शादी करा देते हैं। इन सब से परे गुड्डू के पिता (राजेश तैलंग) और एसपी मौर्या (अमित स्याल) गुड्डू पंडित और मुन्ना त्रिपाठी को सज़ा दिलाने के लिए सबूत जुटाने में लगे हैं।

अब आगे क्या होगा, ये सब जानने के लिए आपको मिर्ज़ापुर 2 देखना पड़ेगा। क्या गुड्डू पंडित और गोलू मुन्ना त्रिपाठी से अपना बदला ले पायेंगे? क्या गुड्डू पंडित को गिरफ्तार कर लिया जायेगा? मुन्ना त्रिपाठी और कालीन भैया के साथ क्या होगा? गुड्डू पंडित या शरद शुक्ला में से किसे मिलेगी मिर्ज़ापुर की गद्दी? ‘मिर्ज़ापुर 2’ कुल 10 एपिसोड की सीरीज़ है।

निर्देशन

निर्देशक गुरमीत सिंह और मिहिर देसाई ने मिलकर ‘मिर्ज़ापुर 2’ का निर्देशन किया है। पहले सीज़न में जो मसाला देखने को मिला था, वहीं दूसरे सीज़न में भी है।

मिर्ज़ापुर 2′ में संवाद अच्छे है, लेकिन कहानी थोड़ी और मजबूत हो सकती थी। सीरीज़ में बैकग्राउंड म्यूजिक और सिनेमैटोग्राफी अच्छी है।

एक्टिंग

कालीन भैया के किरदार में पंकज त्रिपाठी ने अपनी शानदार एक्टिंग के बूते अलग छाप छोड़ी है। अली फज़ल ने शानदार अभिनय किया है और हर तरह के भाव उनके चेहरे और एक्टिंग के साथ मेल खाते रहे। श्वेता त्रिपाठी ने अपने किरदार को ठीक ठाक निभाया है। इसके अलावा दिव्येंदु शर्मा ने भी काफी अच्छी एक्टिंग की है।

ईशा तलवार ने अपने किरदार के साथ पूरी तरह से न्याय किया। बाबर के किरदार में आसिफ़ खा़न ने अपने किरदार को बखूबी निभाया है। इसके अलावा अमित स्याल, राजेश तैलंग, विजय वर्मा, रसिका दुग्गल, शाजी चौधरी, शीबा चड्ढा, दिव्येंदु भट्टाचार्य, प्रियांशू पेनयुली, अंजुम शर्मा और  दूसरे कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय किया है।

वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर 2 में पहले सीज़न की तरह ही गोली, खून-खराबा और अपशब्द देखने और सुनने को मिलेगा लेकिन शुरू के दो एपिसोड धीमे हैं, जिसमें आपको धैर्य रखना पड़ेगा।

तीसरे एपिसोड से कहानी ट्रैक पकड़ती है। इसके साथ ही इस सीज़न में कहानी सिर्फ मिर्ज़ापुर और जौनपुर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि लखनऊ और बिहार के सीवान तक पहुंची है। बदले की कहानी से शुरू हुए दूसरे सीज़न में कुछ भी नया देखने को नहीं मिलेगा और अगर आप खून-खराबा और गालियों से परहेज़ करते है तो ‘मिर्ज़ापुर 2’ आपको पसंद नहीं आयेगा। 

‘मिर्ज़ापुर 2’ में थोड़ा बहुत एक्शन, सस्पेंस और कलाकारों की अच्छी परफॉर्मेंस है, जिसके बल पर आप इसे देख सकते है। अगर आपने पहला सीज़न नहीं देखा तो भी दूसरा सीज़न आपको आराम से समझ आ जायेगा और पहले सीज़न ‘मिर्ज़ापुर’ का फ्लैशबैक दूसरे सीज़न के शुरू होते ही मिल जायेगा। अमेज़न प्राइम वीडियो पर वेब सीरीज़ ‘मिर्ज़ापुर 2’ मिलेगी।

वेब सीरीज- मिर्ज़ापुर 2 स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म- अमेज़न प्राइम वीडियो

डायरेक्टर-  गुरमीत सिंह और मिहिर देसाई

स्टार कास्ट- पंकज त्रिपाठी, दिव्येंदु शर्मा, अली फज़ल, श्वेता त्रिपाठी, अमित स्याल, आसिफ खान, राजेश तैलंग, विजय वर्मा, रसिका दुग्गल, शाजी चौधरी

रेटिंग- ⅗

दीपाली श्रीवास्तव मनोरंजन विषयों पर लिखती रहती है। सौज सत्यहिन्दीः लिंक नीचे दी गई है-

https://www.satyahindi.com/cinema/web-series-mirzapur-2-on-amazon-prime-video-released-114207.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *