यूपी चुनावः प्रियंका का फोकस महिलाओं पर,अब हर पांच में से दो सरकारी नौकरियां महिलाओं को देने की घोषणा



अगले साल 2022 में उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वादा किया कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो राज्य में हर पांच में से दो सरकारी नौकरियां महिलाओं के लिए होंगी। उन्होंने बोनस देने का भी वादा किया है। इससे पहले प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए 40% टिकट का वादा भी किया था। उल्लखनीय है कि कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को यूपी में कांग्रेस के चेहरे के रूप में स्थापित किया है।

प्रियंका गांधी ने यह भी घोषणा की है कि महिलाओं को सालाना तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में मिलेंगे और उन्हें राज्य सरकार की बसों में टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने छात्राओं के लिए स्कूटी और स्मार्टफोन का भी वादा किया है। हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया कि इन सभी उपायों का उद्देश्य कांग्रेस के लिए एक वर्ग-आधारित वोट बैंक बनाना है, जो यूपी अपना पूर्ववर्ती वोट-बेस तेजी से खो चुकी थी।

कई महिलाएं उन्हें अपने पसंदीदा नेता के रूप में देखती हैं। प्रियंका इस वर्ग तक व्यापक पहुंच बनाने की कोशिश कर रही हैं।

पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने यह भी खुलासा किया कि महिला केंद्रित घोषणाएं एक रणनीति का परिणाम थीं जिसमें प्रियंका और राहुल गांधी दोनों शामिल थे। इसके अलावा प्रियंका ने सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए मासिक 10,000 रुपए की घोषणा की। प्रियंका गांधी ने राज्य भर में 1000 रुपए प्रति माह का विधवा पेंशन और 75 व्यावसायिक स्कूलों की भी घोषणा की है।

चुनावी वादे प्रचार की एक नई शैली और अन्य दलों के घोषणापत्र को पूर्व-खाली करने की रणनीति का भी संकेत देते हैं। पिछले यूपी विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस को सिर्फ 6.25% लोकप्रिय वोट मिले और यूपी की 403 सीटों में से सिर्फ सात सीटें मिलीं।

Agencies

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *