यूक्रेन विवादः हलचल तेज, हमला करने पर अमेरिका ने रूस को ‘गंभीर परिणाम’ की दी चेतावनी

यूक्रेन पर आक्रमण करने की स्थिति में बाइडेन प्रशासन ने रूस को “गंभीर परिणाम”  की चेतावनी दी है और इस मुद्दे के राजनयिक समाधान पर जोर देने की बात कही है। व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने संवाददाताओं से कहा, “हम संकट को कम करने के लिए एक राजनयिक समाधान तक पहुंचने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। सप्ताहांत में राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की, और हम अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ पूर्ण समन्वय में रूसी सरकार के साथ जुड़े हुए हैं।”

उन्होंने कहा, “अगर रूस रचनात्मक रूप से संलग्न होने का विकल्प चुनता है तो कूटनीति के लिए रास्ता उपलब्ध रहता है।” “हालांकि,रूस द्वारा जमीन पर उठाए जा रहे कदमों को देखते हुए हम इसकी संभावनाओं के बारे में स्पष्ट हैं। “

व्हाइट हाउस ने एक रीडआउट में कहा कि नेताओं ने यूक्रेन और रूस के साथ अपने हालिया राजनयिक संबंधों पर चर्चा की। उन्होंने यूक्रेन की सीमाओं पर रूस के निरंतर सैन्य निर्माण के जवाब में चल रहे राजनयिक और निवारक प्रयासों की भी समीक्षा की और यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की।

व्हाइट हाउस ने कहा, “उन्होंने नाटो के पूर्वी हिस्से पर रक्षात्मक मुद्रा को सुदृढ़ करने के प्रयासों पर चर्चा की और सहयोगियों और भागीदारों के बीच निरंतर घनिष्ठ समन्वय को रेखांकित किया, जिसमें रूस पर गंभीर परिणाम थोपने की तत्परता भी शामिल है, अगर वह आगे सैन्य वृद्धि का चयन करता है।”

व्हाइट हाउस समाचार सम्मेलन के दौरान, जीन-पियरे ने कहा कि वे खिड़की में हैं जब किसी भी समय आक्रमण शुरू हो सकता है। उन्होंने कहा, “हम अपनी खुफिया जानकारी के किसी भी विवरण पर टिप्पणी नहीं करेंगे, सिवाय इसके कि यह इस सप्ताह शुरू हो सकता है, बहुत सारी अटकलों के बावजूद कि यह ओलंपिक के बाद होगा। यह स्पष्ट नहीं है कि रूस कौन सा रास्ता अपनाएगा।”

उन्होंने कहा कि अमेरिका किसी भी स्थिति के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति बाइडेन ने इस सप्ताह के अंत में पुतिन के साथ अपने फोन कॉल पर यह बहुत स्पष्ट कर दिया है कि यदि रूस यूक्रेन पर एक और आक्रमण करता है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका, हमारे सहयोगियों और भागीदारों के साथ, निर्णायक रूप से जवाब देगा और रूस पर तेज और गंभीर लागत लगाएगा।” बाइडेन ने दोहराया कि यूक्रेन पर एक और रूसी आक्रमण से व्यापक मानवीय पीड़ा पैदा होगी और रूस की स्थिति कम हो जाएगी।

एक अलग समाचार सम्मेलन में, पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने घोषणा की कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन बेल्जियम, पोलैंड और लिथुआनिया की यात्रा करने जा रहे हैं। वह यूक्रेन और उसके आसपास रूस के सैन्य निर्माण पर चर्चा करने के लिए संबद्ध रक्षा मंत्रियों और नाटो नेतृत्व के साथ मुलाकात करेंगे।

एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *