विक्रम सेठ के उपन्यास ‘अ सुटेबल बॉय’ पर बनी मीरा नायर की नई वेब सीरीज 26 जुलाई से BBC one पर

मीरा नायर की इस वेब सीरीज अ सुटेबल बॉय विक्रम सेठ के इसी नाम से प्रसिद्ध उपन्यास पर आधारित सीरीज है . अ सुटेबल बॉय का ट्रेलर रिलीज हो गया है. पहला एपिसोड 26 जुलाई को बीबीसी वन टीवी चैनल पर प्रसारित होगा.

मीरा नायर की इस वेब सीरीज में पुरानी स्टार कलाकार तब्बू के साथ ही ईशान खट्टर, राम कपूर, सहाना गोस्वामी, तान्या मनिकतला, नमित दास, रसिका दुग्गल और माहिरा कक्कर प्रमुख भूमिका में हैं. अ सुटेबल बॉय भारत की आजादी के आसपास की कहानी है, जिसके केंद्र में बनारस और पटना के बीच ब्रह्मपुर इलाके की 4 फैमिली है. अ सुटेबल बॉय में मीरा नायर 14 साल बाद तब्बू के साथ काम कर रही हैं. यह ड्रामा सीरीज मूल रूप से इंग्लिश और हिंदी में है.

बीबीसी द्वारा प्रोड्यूस ड्रामा सीरीज अ सुटेबल बॉय 6 पार्ट में बनी है, जिसका पहला पार्ट 26 जुलाई को रिलीज होने जा रहा है. मीरा नायर की इस सीरीज में लोगों को सबसे अनोखी बात जो लग रही है, वो है तब्बू और ईशान खट्टर की जोड़ी. अ सुटेबल बॉय के ट्रेलर रिलीज के बाद सबसे ज्यादा चर्चा इन दोनों के बीच फिल्माए अंतरंग दृश्यों की हो रही है. 24 वर्षीय ईशान खट्टर 48 साल की तब्बू से रोमांस करते बेहद सहज लग रहे हैं और इसी वजह से यह ड्रामा सीरीज देखने लायक लग रही है. तब्बू अपनी अदाकारी से सबकी फेवरेट तो हैं ही, ईशान खट्टर को आप इससे पहले साल 2017 में आई फिल्म Beyond the Clouds और उसके बाद घड़क में देख चुके हैं. ईशान खट्टर की स्क्रीम प्रजेंस शानदार है और इसी वजह से वह मीरा नायर की पॉप्युलर ड्रामा सीरीज में दिखने वाले हैं. अ सुटेबल बॉय में कई फेमस चेहरे हैं, लेकिन निगाहें तब्बू और ईशान पर ही टिकती हैं.

मीरा नायर की अ सुटेबल बॉय की कहानी के केंद्र में मेहरा फैमिली है, जिसमें रूपा मेहरा (माहिरा कक्कर) अपनी 19 साल की बेटी लता मेहरा (तान्या मनिकतला) के लिए एक योग्य लड़के की तलाश कर रही है. लता यूनिवर्सिटी में पढ़ती है और आजाद ख़यालों की है. लता मेहरा की यूनिवर्सिटी के लड़कों से दोस्ती है, जिनमें से एक लड़के से वह प्यार भी करती है, लेकिन सामाजिक बंदिशों और पारिवारिक मर्यादाओं के बोझ दले वह अपनी भावना परिवार वालों के सामने जाहिर नहीं कर पाती है. अ सुटेबल बॉय का ट्रेलर देखने के बाद मुख्य रूप से दो किरदारों पर हैं, जो कि इस ड्रामा सीरीज की जान हैं. मान कपूर की भूमिका में ईशान खट्टर और सीदा बाई की भूमिका में तब्बू. सीदा बाई एक वेश्या है, जिसका मान कपूर से संबंध है. मान और सीदा बाई के रिश्ते को मान के पिता महेश कपूर (राम कपूर) नापसंद करते हैं, लेकिन प्रेम ना जाने उम्र-जात वाली कहावत के वश में मान सीदा बाई से अपने संबंधों को जगजाहिर कर देता है.

आजादी के समय के भारत के पितृसत्तात्मक समाज में जमींदारी, उच्चवर्गीय परिवार की मर्यादा और शानौशौकत, निचले तबके के लोगों के रहन-सहन और समाज की अभिन्न अंग माने जाने वालीं वेश्याओं से मर्दों के संबंध दिखाती है मीरा नायर की अ सुटेबल बॉय. आजादी के समय की राजनीति और देश के राजनीतिक, सामाजिक स्वरूप को भी इस ड्रामा सीरीज में बखूबी दिखाया गया है. लंबे समय बाद कोई ऐसी सीरीज आ रही है, जिसमें आजादी के समय का भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखाई जाएगी

एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *