कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस बड़ी जीतः 135 सीटें जीती

244 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस पार्टी ने 135 सीटों पर जीत हासिल की। 2018 में कांग्रेस ने सिर्फ 80 सीटें जीती थीं। वहीं 2018 में 104 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस बार 65 सीटों पर सिमट गई है।

244 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस पार्टी ने 135 सीटों पर जीत हासिल की। 2018 में कांग्रेस ने सिर्फ 80 सीटें जीती थीं। वहीं 2018 में 104 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस बार 65 सीटों पर सिमट गई है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमने सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा जिससे हमें बल मिला और हम अपने वायदों को जरूर पूरा करेंगे.

राहुल गांधी ने एक संदेश में कहा कि इन चुनावों में एक तरफ याराना पूंजीवादियों की ताकत थी और दूसरी तरफ गरीब जनता की शक्ति थी और शक्ति ने ताकत को हरा दिया. उन्होंने यह भी कहा, “कर्नाटक में नफरत का बाजार बंद हुआ और मोहब्बत की दुकानें खुली हैं.”

कांग्रेस के लिए इस जीत को ताकत की एक खुराक की तरह देखा जा रहा है. पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जब कर्नाटक से गुजरी थी तो वहां यात्रा में उमड़ी भीड़ को समीक्षकों ने राज्य में कांग्रेस की बढ़ती लोकप्रियता का संकेत बताया था.

उसके बाद मानहानि के मामले में दोषी पाए जाने के बाद गांधी की लोकसभा की सदस्यता चली गई और इसे उनकी पार्टी के लिए एक बड़ी नाकामयाबी माना जाने लगा. लेकिन कर्नाटक के नतीजों ने साबित कर दिया कि राज्य में पार्टी की स्थिति काफी मजबूत हो गई है.

ये चुनाव कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण थे, जिस वजह से दोनों पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी. बीजेपी के अभियान का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेतृत्व कर रहे थे. वो कई बार कर्नाटक गए और वहां कई रैलियां की, लेकिन उनकी कोशिशें भी उनकी पार्टी को बचा नहीं पाईं.

उल्लेखनीय है कि आने वाले कुछ महीनों में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिनमें से तेलंगाना को छोड़ कर बाकी तीनों राज्यों में लड़ाई सीधे कांग्रेस और बीजेपी के बीच है..इन राज्यों में चुनावों के नतीजे 2024 के लोकसभा चुनावों की जमीन भी तैयार करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *