शिवसेना की सलाह- राहुल गांधी एकमात्र विकल्प, कॉग्रेस खुद को मजबूत करे

कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर मचे घमासान और कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं द्वारा पार्टी आलाकमान को पत्र लिखने के बाद पार्टी के अंदर उथल-पुथल वाले हालात हैं और ऐसा नहीं लगता कि ये जल्द सुधरेंगे। ऐसे कठिन समय में उसकी सहयोगी शिवसेना उसके साथ खड़ी दिखाई दे रही है। शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि कांग्रेस को ख़ुद को फिर से खड़ा कना चाहिए और राहुल गांधी ही एक ऐसे नेता हैं जो पार्टी में सभी को स्वीकार्य हैं। 

शिवसेना के सबसे विश्वस्त प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि, ‘देश को एक मजबूत विपक्ष की ज़रूरत है और कांग्रेस की अखिल भारतीय स्तर पर पहचान है। पार्टी को उसके भीतर चल रहे घमासान से उबरना चाहिए और खुद को मजबूत करने की दिशा में काम शुरू करना चाहिए।’ राउत ने आगे कहा, ‘सोनिया गांधी की उम्र ज़्यादा हो रही है और मुझे नहीं लगता कि प्रियंका गांधी हमेशा राजनीति में रहेंगी। कांग्रेस पार्टी में कुछ ऐसे वरिष्ठ नेता हैं, जिनकी वजह से राहुल गांधी काम नहीं कर पा रहे हैं।’ 

राज्यसभा के सांसद राउत ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि कांग्रेस में गांधी परिवार से बाहर का कोई नेता पार्टी का अध्यक्ष बन सकता है। इससे पहले शिवसेना के मुखपत्र सामना में लिखे एक संपादकीय में भी कांग्रेस नेताओं द्वारा आलाकमान को पत्र लिखे जाने को राहुल गांधी के नेतृत्व को ख़त्म करने की साज़िश बताया गया था। 

कांग्रेस और शिवसेना की विचारधारा भले ही एक दूसरे से पूरी तरह अलग हो लेकिन आज दोनों दल एनसीपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार चला रहे हैं। शिवसेना इस बात को जानती है कि अगर ठाकरे सरकार को 5 साल का कार्यकाल पूरा करना है, तो यह कांग्रेस की मदद के बिना नहीं हो सकता। दूसरी ओर, कांग्रेस के पास भी अपनी सरकार न सही, गठबंधन के जरिये सत्ता में बने रहने का मौका है।

शिवसेना यह भी अच्छी तरह जानती है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान की तरह उसकी सरकार को भी अस्थिर करने की कोशिशें हो रही हैं। वह कई बार ऐसे आरोप लगा चुकी है। फ़िल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में भी उसने कहा था कि दिल्ली और बिहार ने मिलकर महाराष्ट्र के ख़िलाफ़ साज़िश की है। बीजेपी महाराष्ट्र में किसी भी क़ीमत पर अपनी सरकार बनाना चाहती है, ऐसे में शिवसेना ने राहुल गांधी के पक्ष में मजबूत बयान देकर अपनी सहयोगी पार्टी के साथ रिश्तों को और पक्का करने की दिशा में क़दम उठाया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *