परिवार को घर लौटने से डर, ‘फेक एनकाउंटर’ की आशंका: कफील खान की पत्नी डॉ शबिस्ता

तबीना अंजुम

जेल से पति के रिहा होने के बाद बुधवार को जयपुर पहुंची डॉ कफील खान की 30 वर्षीय पत्नी ने कहा कि वह गोरखपुर में घर लौटने से डरती है। उन्हें लगता है कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार उनके पति को किसी मामले में फ्रेम में कर सकती है या वे ‘फर्जी मुठभेड़’ में मारे जा सकते हैं।

गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में डॉक्टर कफील खान के खिलाफ लगे राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से खारिज किये जाने के एक दिन बाद खान सात महीने जेल में बिताने के बाद रिहा हुए।  हालांकि गोरखपुर में अपने घर जाने के बजाय, वह और उनका परिवार जयपुर पहुंचे, जो उन्हें बहुत ‘सुरक्षित’ लगता है।

आउटलुक से बात करते हुए कफील खान की पत्नी शबिस्ता खान ने कहा, “सात महीने जेल में रहने के बाद मेरे पति की रिहाई का जश्न मनाने के बजाय हमारा परिवार घबराया हुआ है। हमें कानून पर भरोसा है, लेकिन पिछले तीन वर्षों में कफील के साथ हुई घटनाओं ने हमें उत्तर प्रदेश में लौटने के लिए आशंकित कर दिया है। हमने यूपी सरकार पर विश्वास खो दिया है। हमें डर है कि वे या तो उसे किसी अन्य ‘फर्जी मामले’ में फ्रेम कर सकते हैं और उसे फिर से जेल में डाल सकते हैं या उन्हें ‘फर्जी मुठभेड़’ में मार सकते हैं।  ‘  पेशे से डॉक्टर शबिस्ता ने कहा कि परिवार की योजना है कि वह कम से कम एक महीने के लिए जयपुर में रहे।’ उन्होंने कहा, ‘यह हम में से हर एक के लिए एक यातना है।  जिस दिन उन्हें छोड़ा गया था, उसी दिन से उन्हें बुक किया गया था।  हर सुनवाई में जज बदल जाते।  पुलिस और राज्य सरकार पहले से ही मददगार नहीं थे ”।

पिछले साल दिसंबर में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ छात्रों के एक विरोध प्रदर्शन में कथित रूप से “भड़काऊ भाषण” देने के लिए उन पर जनवरी 2020 में एनएसए लगाया गया।

मैंने पिछले सात महीनों में रोज अपने बच्चों से झूठ बोला है।

दो बच्चों ज़बरीना (3 साल की) और ओलिवर (1.5 साल ) की मां शबिस्ता महीनों बाद परिवार को एकजुट देखकर मिश्रित भावनाओं से भरी हुई है। उन्होंने आउटलुक से कहा, “पिछले सात महीनों में मैंने अपनी तीन साल की बेटी और डेढ़ साल के बेटे से झूठ बोला है, जो अपने पिता के बारे में पूछते थे। मैं हर रोज एक नया झूठ लेकर आती हूं। किसी दिन उन्हें बताया, वह एक मरीज को देखने गए हैं या मैं यह कहती कि वह यात्रा कर रहे हैं। हमारे और मेरे परिवार के लिए हमारे बच्चों के सवालों से निपटना मुश्किल था।

  “घर पर बच्चों की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए, पिछले सात महीनों में हमने टीवी ऑन नहीं किया। एक बार भी नहीं। मैं अपने पति के बारे में अपडेट रखती थी और अपने फोन पर समाचारों को देखती थी। यह मेरे लिए दोहरा तनावपूर्ण था।  इस मामले को संभालने के साथ साथ परिवार और उन बच्चों को भी संभालना जिन्हें अपने बढ़ते उम्र में समान रूप से पिता के प्यार की आवश्यकता है ”।

शबिस्ता ने अपने विवाहित जीवन के पाँच वर्षों को चुनौतियों और अनिश्चितताओं से भरा बताया।  “2015के बाद से, मेरे पति को कम से कम पांच बार जेल में रखा गया है। सितंबर 2017 में जब उन्हें कथित बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मौत के मामलों में पहली बार बुक किया गया था, मेरी बेटी की उम्र सिर्फ डेढ़ साल थी। हमारे बच्चों को उनके पिता उनके जन्मदिन पर उनके आस-पास नहीं मिले।

खान की माँ नुज़हत परवीन (62) भी जयपुर में हैं, वे भी उतना ही डरती हैं।  आंखों में आंसू लिए परवीन ने आउटलुक को बताया, “हर बार जब मेरे बेटे को रिहा किया जाता है, ‘वे’ उसे सलाखों के पीछे डालने के तरीके ढूंढते हैं। मैं प्रार्थना करती हूं कि यह आखिरी बार हो। एक मां के रूप में मैं अपने दोनों बेटों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हूं।  2018 में जब कफील जेल में थे मेरे दूसरे बेटे काशिफ जमील को अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी थी जो मोटरबाइक पर थे। उन्हें तीन गोलियां लगीं लेकिन हमले में बच गए।

खान को कथित रूप से “भड़काऊ भाषण” देने के लिए जनवरी से मथुरा जिला जेल में रखा गया था।  उन्हें 13 फरवरी को एनएसए के तहत आरोपित किया गया और उनकी नजरबंदी को दो बार बढ़ाया गया था।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मंगलवार को अपने आदेश में कहा है कि कफील खान का भाषण सरकार की नीतियों का विरोध था। उनका बयान नफरत या हिंसा को बढ़ावा देने वाला नहीं बल्कि राष्ट्रीय एकता और अखंडता का संदेश देने वाला था। इस निष्कर्ष पर पहुंचते हुए कोर्ट ने कहा था कि कफील खान को तुरंत रिहा किया जाए।

सौज- आउटलुक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *