कुंभ कहीं कोरोना का हॉट स्पॉट न बन जाएः दो दिन में 1000 पॉजिटिव केस आए

हरिद्वार में कुंभ मेले में कोरोना दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के लिए की जा रही आलोचनाओं के बीच एक चिंताजनक रिपोर्ट आई है। मंगलवार को 594 पॉजिटिव केस आए। एक दिन पहले ही सोमवार को 408 मामले आए थे। यानी पिछले दो दिनों में क़रीब 1000 केस आ चुके हैं। शहर में सक्रिए मामलों की संख्या 2812 है। यह ऐसे वक़्त में है जब लाखों लोग कुंभ मेले के 13वें दिन गंगा में शाही स्नान के लिए इकट्ठे हुए थे। रिपोर्टों में  दावा किया गया कि 30 से 35 लाख के बीच लोगों ने शाही स्नान किया। 

कहा जा रहा है कि जिस शहर में कोरोना वायरस जैसा संक्रमण फैला हो वहाँ इतनी बड़ी संख्या में लोगों का इकट्ठा होना अपने आप बड़ा ख़तरा है। कुंभ मेले में देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग आए। पूरा देश ही कोरोना की चपेट में है। हर रोज़ अब डेढ़ लाख से ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं। देश में अब क़रीब 13 लाख सक्रिए पॉजिटिव केस हैं। हर रोज़ क़रीब 800-900 लोगों की मौत हो रही है। पूरे उत्तराखंड में 24 घंटे में 1925 पॉजिटिव केस आए और 13 लोगों की मौत हुई।

कोरोना के इस ख़तरे के बीच ही उत्तराखंड ही नहीं, बल्कि देश भर से लोग हरिद्वार में हो रहे कुंभ मेले में गंगा नदी किनारे होने वाले इस मेले में शामिल होने आ रहे हैं। यह मेला एक महीना चलता है। कुंभ मेले में 12 से 14 अप्रैल तक शाही स्नान चल रहा है। इस बीच कुंभ मेले की जो तसवीरें आईं उसमें लोग बिना मास्क के दीखे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियाँ उड़ती दीखीं।  

एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *