COVID वैक्सीन की कमी को देखते देश के कई राज्य ग्लोबल टेंडर जारी करने के पक्ष में

भारत में COVID-19 के भारी कहर और ‘घरेलू वैक्सीन की कमी’ के बीच कई राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश ने वैक्सीन खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने की बात कही है. इस बीच, केंद्र ने कहा है कि वो अब तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 18 करोड़ से ज्यादा खुराकें निशुल्क उपलब्ध करा चुका है. हालांकि, कई राज्य लगातार वैक्सीन की कमी की शिकायत कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार स्पूतनिक वी, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन समेत अंतरराष्ट्रीय COVID-19 वैक्सीन की बड़ी मात्रा में खुराकें खरीद सकती है. राज्य सरकार के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.राज्य सरकार ने भारी मांग को पूरा करने के लिए इस महीने की शुरुआत में चार करोड़ खुराकों के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए थे. उत्तर प्रदेश सरकार के अतिरिक्त सचिव नवनीत सहगल ने टेंडर के बारे में कहा कि बुधवार को बैठक होगी और इसमें सभी हितधारक हिस्सा ले सकते हैं.

कर्नाटक

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और कोविड को लेकर राज्य के कार्यबल के प्रमुख सीएन अश्वत्थ नारायण ने मंगवलार को कहा बढ़ती मांग को पूरा करने और 18 से 44 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए ग्लोबल टेंडर के जरिए कोविड टीकों की दो करोड़ से ज्यादा खुराकें खरीदी जाएंगी.उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त तीन करोड़ खुराकों की खरीद का ऑर्डर पहले ही दिया जा चुका हैं, जिनमें एक करोड़ कोवैक्सीन और दो करोड़ कोविशील्ड खुराकें शामिल हैं.

ओडिशा

COVID-19 वैक्सीन की भारी किल्लत से जूझ रही ओडिशा सरकार ने वैक्सीन खरीदने के लिए सोमवार को ग्लोबर टेंडर निकालने का फैसला किया. मुख्य सचिव एससी महापात्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने अपनी एक बैठक में यह फैसला लिया.महापात्रा ने कहा, ‘‘यह महसूस किया गया कि टीकाकरण ही लोगों की बेशकीमती जान बचाने का सबसे अच्छा रास्ता है. इसलिए, मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार को ग्लोबल टेंडर निकालने और जल्द से जल्द टीके हासिल करने की अनुमति दी.’’उन्होंने कहा था कि दुनिया में जानी-मानी कंपनियों द्वारा बनाये जा रहे सबसे अच्छे टीके की खरीद कैसे की जाए– इस पर सुझाव देने के लिए जल्द ही तकनीकी समिति बनाई जाएगी.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने पिछले दिनों कहा था कि राज्य सरकार COVID-19 वैक्सीन और रेमडेसिविर इंजेक्शनों के संबंध में ग्लोबल टेंडर जारी करेगी.उपमुख्यमंत्री ने कहा था, ”हमने मुख्य सचिव सीताराम कुंते की अध्यक्षता वाली एक समिति के तहत COVID-19 वैक्सीन और रेमडेसिविर के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित करने का फैसला लिया है.”

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश

तेलंगाना सरकार ने मंगलवार को कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने COVID-19 वैक्सीन की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने का फैसला लिया है.इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने कहा है कि टीकाकरण अभियान को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए राज्य सरकार विदेशी कंपनियों से COVID-19 वैक्सीन की खरीद के लिए टेंडर जारी करेगी.

दिल्ली

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस वैक्सीन की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी क्योंकि उसे वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ रहा है.सिसोदिया ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों को वैक्सीन खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने पर मजबूर कर रही है.उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार चाहती है कि राज्य सरकारें वैक्सीन के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा और लड़ाई करें.

Agencies

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *