पुतिन का एलान-ए-जंग: यूक्रेन की सेना को हथियार डालने के लिए कहा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से गुरुवार की सुबह यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किए के साथ ही बाजार की अवधारणा बदल गई. बाजार खुलने के पहले प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स करीब 1800 से अधिक अंक गिर गया और बाजार में बिकवाली का दौर शुरू हो गया.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आखिरकार गुरुवार को यूक्रेन के खिलाफ एलान-ए-जंग कर दिया है। उन्होंने सैन्य कार्रवाई का एलान करते हुए यूक्रेन की सेना को हथियार डालने और घर लौटने के लिए कहा है। पुतिन ने यह भी कहा कि यदि कोई दूसरा देश बीच में आया तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उधर, राजधानी कीव समेत यूक्रेन के कुछ इलाकों में धमाकों की आवाजें सुनी गई हैं। कीव एयरपोर्ट पर कब्जे के प्रयास की भी खबर है। रूस के एलान पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि जंग के लिए रूस जिम्मेदार होगा। 

पुतिन ने पश्चिमी देशों व नाटो को भी परोक्ष रूप से धमकाते हुए कहा कि हमारे बीच में कोई दखल न दे और हमारे देश व हमारे लोगों को खतरा पैदा नहीं करे। उन्हें समझ लेना चाहिए कि ऐसे दखल की दिशा में रूस का तत्काल जवाब मिलेगा और ऐसा अंजाम भोगना पड़ेगा, जो इतिहास में कभी देखने को नहीं मिला होगा। पुतिन ने कहा कि वह सारे फैसले कर चुके हैं, चाहे जो अंजाम हो। 

उधर,अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा है कि जंग व मौतों  के लिए रूस जिम्मेदार होगा। व्हाइट हाउस हालात पर नजर रखे हुए है। वह कल जी-7 देशों के नेताओं से बात करेंगे। पुतिन ने अमेरिका को भी दखल नहीं देने की धमकी दी है। पुतिन ने कहा कि यह रूस के लिए जीवन और मौत का वक्त है। हमने रेड लाइन पार कर ली है।  

पुतिन के एलान के तुरंत बाद ही यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके और राजधानी कीव में बड़े धमाकों की खबरें मिली हैं। रूस के टेलीविजन नेटवर्क आरटी ने खबर दी है कि समूचे यूक्रेन में धमाके हुए हैं। डोनबास प्रांत में सैन्य कार्रवाई जारी है। 

 उधर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस हालात पर विचार हो रहा है। अब देखना होगा कि पुतिन के आदेश पर यूक्रेन व उसके पश्चिमी मित्र देश क्या कदम उठाते हैं। यदि अमेरिका नीत नाटो की सेना इसे नहीं मानती है तो और वह मैदान में कूदती है तो यूरोप की सरजमीं पर बड़ी जंग का आगाज हो सकता है, जैसी कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूसी जनता के नाम अपने संदेश में आशंका जताई है। 

एजेंसिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *