ढाई आखर प्रेम के : इप्टा की सांस्कृतिक यात्रा के इंदौर आयोजन को लेकर बैठक संपन्न

 *इंदौर*। 2022। आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (इप्टा ) द्वारा स्वतंत्रता संग्राम की साझी विरासत की रक्षा करने एवं शहीदों के सपनों को मंजिल तक पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर “ढाई आखर प्रेम के”   एक सांस्कृतिक यात्रा का आयोजन किया गया है। इंदौर (मध्य प्रदेश) में इस यात्रा की तैयारी हेतु एक बैठक अभिनव कला समाज, गांधी हाल में संपन्न हुई।

इस यात्रा का उद्देश्य देश में लगातार बढ़ रही नफरत, सांप्रदायिक विद्वेष, हिंसा और असहिष्णुता का विस्तार के स्थान पर प्रेम, इंसानियत, सामाजिक सौहार्द को बढ़ाना भी है।

09 अप्रैल 2022 को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से शुरू हुई यह यात्रा हिंदी भाषी पाँच राज्यों से गुजर रही है। छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश से गुजरते हुए 15 मई 2022 को छतरपुर, मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी। यात्रा का समापन 21-22 मई 2022 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में होगा।

यात्रा के  पहले चरण में देश के पांच हिंदी भाषी राज्यों में “ढाई आखर प्रेम के…” यात्रा में कलाकार गीत, संगीत, नृत्य नाटिका, लोक कलाओं के माध्यम से सांप्रदायिकता से दूर रहकर जनता को प्रेम से रहने का आव्हान कर रहे हैं। 

इंदौर (मध्य प्रदेश) में इस यात्रा की तैयारी हेतु एक बैठक अभिनव कला समाज, गांधी हाल में संपन्न हुई। बैठक में इंदौर इप्टा इकाई के अलावा प्रगतिशील लेखक संघ, सिंधी अदबी संगत, मध्य प्रदेश भारतीय महिला फेडरेशन, एटक, सीटू, सर्वोदय श्रमिक महिला संगठन, मध्य प्रदेश घरेलू कामकाजी ट्रेड यूनियन, अभिनव कला समाज के प्रतिनिधियों ने शिरकत की।

बैठक में आयोजन हेतु स्वागत समिति के लिए सर्वश्री आनंद मोहन माथुर, आलोक खरे, नरहरी पटेल, शैला शिन्त्रे  के नाम सर्वसम्मति से प्रस्तावित किए गए। इस अवसर पर ढाई आखर प्रेम यात्रा से संबंधित एक पोस्टर का विमोचन भी किया गया।

आयोजन की जानकारी देते हुए इंदौर इप्टा इकाई के प्रमोद बागड़ी, विजय दलाल, अशोक दुबे एवं सारिका श्रीवास्तव ने बताया कि 22 मई को स्थानीय प्रेस क्लब में मुख्य आयोजन होगा। इसके पूर्व यात्री कलाकार स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवारों से मुलाकात करेंगे। आजादी के आंदोलन में शिरकत करने वाले नायकों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण होगा। पोस्टर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके अलावा अन्य कई सांस्कृतिक आयोजनों हेतु विचार-विमर्श किया जा रहा है।

रिपोर्ट- हरनाम सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *