भारत जोड़ो अभियान छत्तीसगढ़ इकाई का राज्य सम्मेलन संपन्न

रायपुर में *भारत जोड़ो अभियान* की छत्तीसगढ़ इकाई का राज्य सम्मेलन आयोजित किया गया। विदित हो कि राष्ट्रीय स्तर पर संविधान एवं लोकतंत्र के पक्ष में सांप्रदायिक एवं जातीय दुर्भावनाग्रस्त विचारधारा के विरुद्ध  संघर्षरत संगठनों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर भारत जोड़ो अभियान का गठन किया गया है। सम्मेलन की अध्यक्षता – वरिष्ठ गांधीवादी प्रो बालचंद कच्छवाहा  ने की। इस अवसर पर भारत जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय सह संयोजक श्री विजय महाजन एवं राष्ट्रीय महासचिव प्रो अजीत झा मुख्य वक्ता के रूप में विशेष रूप से उपस्थित थे।

            विगत रविवार दिनांक 30 जुलाई को रायपुर में *भारत जोड़ो अभियान* की *छत्तीसगढ़ इकाई* का राज्य सम्मेलन आयोजित किया गया। विदित हो कि राष्ट्रीय स्तर पर संविधान एवं लोकतंत्र के पक्ष में सांप्रदायिक एवं जातीय दुर्भावनाग्रस्त विचारधारा के विरुद्ध  संघर्षरत संगठनों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर *भारत जोड़ो अभियान* का गठन किया गया है। 

            सम्मेलन की अध्यक्षता – वरिष्ठ गांधीवादी प्रो बालचंद कच्छवाहा  ने की। इस अवसर पर भारत जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय सह संयोजक श्री विजय महाजन एवं राष्ट्रीय महासचिव प्रो अजीत झा मुख्य वक्ता के रूप में विशेष रूप से उपस्थित थे। सम्मेलन का संचालन जीवेश चौबे ने किया ।

            सम्मेलन की शुरुवात जन गीत से की गई। वरिष्ठ रंगकर्मी निसार अली ने ओजस्वी जनगीत प्रस्तुत किया। इसके पश्चात दुर्ग से आए लोकधर्मी कलाकार एवं वरिष्ठ रंगकर्मी कलादास ने भी अपने साथियों सहित जनगीत प्रस्तुत कर साम बांध दिया।इसके पश्चात द्वारा गांधीजी के चित्र पर सूत की माला पहनाई गई   एवं दीप प्रज्वलन किया गया साथ ही मणिपुर की दुखद घटनाओं पर पीडितों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करते हुए एक मिनट का मौन  रखकर मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

      प्रारंभ में छत्तीसगढ़ संयोजन समिति के सदस्य उमा प्रकाश ओझा ने प्रादेशिक रिपोर्ट प्रस्तुत की । इसके पश्चात  प्रो अजीत झा ने भारत जोड़ो अभियान की अवधारणा, उद्देश्य, उपलब्धियां एवं संभावनाएं विषय पर विस्तार से अपनी बात रखी। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों से आए प्रतिनिधियों ,बस्तर से श्याम कुमारी ध्रुव,सरगुजा से जावेद खान,बिलासपुर से असीम तिवारी,भिलाई दुर्ग से विश्व रत्न सिन्हा एवं राजकुमार गुप्ता, कवर्धा से नरेश वुनकर एवं रायपुर से अंजू मेश्राम ने भी अपने उद्गार व्यक्त किए। श्री विजय महाजन ने अभियान के राष्ट्रीय संगठनात्मक ढांचा एवं कार्य योजना के बारे में अवगत कराया एवं प्रतिनिधियों की जिज्ञासा एवं प्रश्नों के उत्तर दिए।

            कार्यक्रम के अध्यक्ष वरिष्ठ गांधीवादी  प्रो बालचंद कछवाहा ने भारत जोड़ो अभियान की पहल की सराहना करते हुए अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।अंत में संयोजन समिति की ओर से वरिष्ठ राजनैतिक एवं सामाजिक कार्यकर्ता गौतम बंदोपाध्याय ने आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया। सम्मेलन में छतीसगढ़ के विभिन्न जिलों से बहुत बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *