छोड़ जाएंगे ये जहां तन्हा-नथमल शर्मा

दो दिन से बड़े परदे की चमक के पीछे का अंधेरा टीवी और हमारे स्मार्ट फोन की स्क्रीन पर चमक रहा है । एक चमकते सितारे सुशांत सिंह राजपूत ने खुद को अचानक ही गहरे अंधेरे में गुम कर दिया । संभावनाओं से भरे इस शख़्स ने सुनहरे ख़्वाब भी सजा रखे थे । चांद पर जाने की तमन्ना लिए सुशांत ने वहां अपने लिए प्लाट भी बुक कर दिया था । अब वो उस जहां में चल दिया जहां से लौट कर कोई नहीं आता । 

 फ्लैश…कैमरा …लाइट और एक्शन । कुछ इसी तरह के शब्दों के बीच जीते रहे कलाकार । न जाने कब किसी क़लमकार ने स्टार या सितारा लिख दिया । और वे सितारे बन कर चमकने लगे । कुछ तारे -सितारे टूटते रहे तो कुछ चमकते ही रहे । कुछ बिखरते रहे तो कुछ उन तालियों की गड़गड़ाहट के शोर में ही अपना सन्नाटा लिए जीते रहे । फ़िल्मी दुनिया ही क्यों हर दुनिया में ऐसे शोर और ऐसे सन्नाटे लिए जी रहे हैं लोग । सीमा पर जवान की बंदूकों का शोर और अपने कैंप में पसरा सन्नाटा, तो रिटायर्ड अफसरों को अपने अकेलेपन में याद आती नोट शीट्स पर चमकते अपने हस्ताक्षर । राजनीति के बियाबां में अकेले रह गए राजनेता को अपने भाषणों पर बजती तालियां, जिंदाबाद का शोर । खेल, शिक्षा, रंगकर्म ,पत्रकारिता सहित जिंदगी के हर क्षेत्र में ऐसा ही है । अपना अभिनय करके रंगमंच से उतरना और पीछे बने ग्रीन रूम में मेकअप उतारते मंच की तेज रोशनी को याद करते हुए फ़िर उस गहरे अंधेरे में उतर जाना । न जाने कितने ही किरदार ऐसे हैं जो रील लाइफ़ में निभाते-निभाते रीयल लाइफ़ में खुद का असली चेहरा ही भूल जाते हैं । उस रंगमंच पर फ़िर कभी लौट ही नहीं पाते । उस एक पल की रोशनी से ही जिंदगी को रौशन करते रहते हैं  । अपना किरदार निभाते हैं । बहुत कठिन होता है खुद से खुद को छिपा लेना । मंच पर लंबे-लंबे संवाद बोलने वाले , लच्छेदार भाषण देने वाले कभी खुद से बात नहीं कर पाते । खुद से बात करना बहुत कठिन जो होता है । हालांकि  वही तो जीना भी होता है । आईने में रोज खुद को देख संवारते हम लोगों में से कितने हैं जो भीतर देख सके खुद को । यह सच है कि बहुत कठिन है जीना । रोज की हाड़-तोड़ मेहनत । कल क्या होगा, कैसे होगा कुछ पता नहीं फ़िर भी कुछ हैं कि जिए जाते हैं ।

खेतों में लहलहाती फसलें देख कर खुश होते हम सब उसके पीछे के श्रम को कम ही समझ पाते हैं । उस श्रम का उचित मूल्य भी नहीं दे पाते । यह उक्ति अब पुरानी हो चुकी कि गरीब और गरीब हो रहा है तो अमीर और ज्यादा अमीर । इस सच्चाई को बेहतर जानने के बाद भी अब इसका कोई असर नहीं होता हम पर । अपने हिस्से की रोटियां छिनते और उससे तंदूरी बनते या कि अपनी प्यास छिनते और उससे उन लोगों की बिसलेरी बनते देख रहे हैं हम । एक टीस सी उठती है । कभी गहरी उदासी तो कभी मुट्ठियां भी तनती है । हम इसी तरह जिए जाते हैं । इसलिए कि हम साथ रहते हैं । अपने सुख दुःख साझा करते हैं । समझते हैं पड़ोसी की भूख । समझते हैं एक दूसरे के छोटे- छोटे सुख दुःख । सुख में शामिल होना और गमों में मुस्कुराना आता है हमें । यही तो है जो जिलाए रखता है । बचपनमें उस दोस्त का पेन छीन लेना, किताबें छुपा देना या किसी का कनखियों से देख लेना याद आता है जिंदगी भर । कभी किसी मोड़ पर मिल जाए तो अपनी किताबें वापस मांग कर ठहाके लगा लेना भी जिंदगी की कुछ सांसें बढ़ा जाता है । है, हममें से ज्यादातर के साथ ऐसा ही है इसलिए जिए जाते हैं हम । सुशांत सिंह के पास तो इससे भी बहुत ज्यादा था । बहुत- बहुत ज्यादा । यारों का यार भी था । कुछ बरस पहले ही भूकंप से संकट में आए अपने एक दोस्त को बहुत बड़ी रकम दी थी । कोविड-19 से निपटने के लिए भी सरकार को सवा करोड़ रूपये दान किए थे । चांद पर जाने के लिए जमीन खरीद ली थी । समुद्र की थाह लेना चाहते थे और इस अंतरिक्ष की सैर भी करना चाहते थे सुशांत सिंह राजपूत । ये सब इच्छाएं लिख कर बताते रहे । ट्वीट करते रहे । पर एक दिन अचानक चले गए । क्यों किया ऐसा ? शायद कभी कोई नहीं जान पाएगा । निदा फाज़ली कहते थे – “एक आदमी के भीतर होते हैं कई आदमी” । अब बातें होती रहेंगी । कंगना राणावत कहती हैं कि इस फिल्म इंडस्ट्री के स्याह अंधेरे  ने सुशांत को मार डाला । वह सुसाइड नहीं प्लान्ड  मर्डर है । इसी तरह की कुछ बात रवीना टंडन ने भी कही हैं । एक बात और है जिसे सबको कहना जरूरी है कि खासकर युवा पीढ़ी इन सितारों की दीवानी होती है इसलिए तुम्हारा जीवन सिर्फ़ तुम्हारा ही कहां रह जाता है । इस सामाजिक दायित्व को निभाते हुए भी जीते हो तुम इसलिए इस तरह तो नहीं जाना था न । 

       होगा ऐसा कुछ । या नहीं होगा ऐसा कुछ भी । हम कहां कुछ या बहुत कुछ जान पाते हैं । हमारे आस-पास न जाने कितने ही ऐसे किरदार बिखरे पड़े हैं । इनसे मिल कहां पाते हैं हम ।अवसाद क्यों बढ़ रहा है नहीं सोच पाते । शायद इसलिए कि अब दुख में न ही दुःखी हो पाते हैं और न ही सुख में खिलखिला पा रहे हैं । बस किरदार निभाए जा रहे हैं । फ़िर भी इन्हें जीते हुए देखते हैं । सुशांत सिंह राजपूत के बहाने बात है इसलिए फिल्मी दुनिया की बहुत तेज रोशनी के पीछे का बहुत गहरा अंधेरा भी दिखना ही है । घनी उदासी लिए जीते रहे सितारे ।बेहतरीन अदाकारा मीना कुमारी का दर्द तो उनकी शायरी में छलका ही आंखों से भी बयां करती रहीं । प्यासे गुरूदत्त अवसाद से कहां निकल पाए थे । इस चमकती दुनिया के स्टार भगवान दादा जिनकी अपनी डांस स्टाइल थी । अमिताभ बच्चन जिनकी नकल करते रहे । उन भगवान दादा के पास सात मर्सिडीज कारें थी । प्रतिदिन के लिए अलग-अलग । वे अपने आखिरी दिनों में एक चाल में रहे और चुपचाप मर भी गए । भारतभूषण तो आखिरी दिनों में एक अपार्टमेंट के गैरेज में रहे । ए के हंगल के पास बाद के दिनों में इलाज़ के लिए पैसे नहीं थे । ललिता पवार पूणे के अपने फ्लैट में अकेले पन के साथ दुनिया से रूख़सत हुईं । हैलन के डांस के जलवे सबने देखे । पर हेलन को फिल्मी दुनिया में लाई कुक्कू । उस ज़माने की मशहूर डांसर । कुक्कू के आखिरी दिन बहुत तकलीफ़ में बीते । ऐसे न जाने कितने नाम हैं और उनसे ज्यादा अनाम है । लेकिन आज के सितारे तो बहुत समझदार हो गए हैं । धन कहां लगाना है जानते हैं । समझते हैं । किसी के पास कोई कमी नहीं । फ़िर भी ओम पुरी अपने फ़्लैट में अकेलेपन के साथ रहते हुए रुख़सत हो गए तो श्री देवी दूर परदेस में बाथ टब में डूब गई । कभी कोई नहीं जान पाएगा ये रहस्य । सुशांत सिंह का जाना भी कोई कैसे जान पाएगा । तम्हें  इस तरह नहीं जाना था । तुम सबके साथ इतने अकेले थे ? ऐसी तन्हाई लिए मीना कुमारी जीती रही, बेजोड़ अभिनय करती रहीं और अपनी तन्हाई को कागज पर उतारती रहीं । किसी रात ऐसे ही अकेले पन में लिखा –

चांद तन्हा है आसमां तन्हा 

दिल मिला है कहां कहां तन्हा

राह देखा करेगा सदियों तक

छोड़ जाएंगे ये जहां तन्हा ।

* शीर्षक मीना कुमारी की शायरी से ही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *