एन पी आर विभाजन की कोशिश है – जस्टिस ए पी शाह

मुझे यह संदेश इंडियन एसोसिएशन आफ लायर्स के 10 वें राष्ट्रीय सम्मेलन विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) के लिए लिखने में बहुत खुशी मिलती है। इस सम्मेलन में विभिन्न आयोगों को देखने के बाद, यह नोट करना अद्भुत है कि जिन विषयों पर चर्चा की जानी चाहिए उनमें से प्रत्येक का हमारे देश में मौजूदा स्थिति को देखते हुए महत्वपूर्ण महत्व है। मैं इस अवसर पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (“सीएए”) के बारे में कोई भी संदेश साझा करना चाहूंगा।



नागरिकता के निर्धारण के आधार के रूप में धर्म का उपयोग करना संविधान के आदर्शों और उनके विचारों के साथ असंगत है। भारत राष्ट्रवाद के एक बहुत ही विशेष विचार पर आधारित है, जिसे स्वतंत्रता के दौरान साम्राज्यवादी ब्रिटिश राज्य के खिलाफ लोगों को एक साथ लाने के लिए बनाया गया था। यह राष्ट्रवाद पहचान के रूप में धर्म, जाति या भाषा का उपयोग करने से दूर जाने के एक सचेत प्रयास के साथ, समावेश पर केंद्रित था। इसके बजाय, सामूहिक पहचानकर्ता स्वतंत्रता की मांग थी। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारत के संविधान और 1955 के नागरिकता अधिनियम के माध्यम से एकीकरण के एक उपकरण के रूप में औपचारिक पहचान में क्या शुरू किया गया था?


इसी समय, राष्ट्रवाद का एक विभाजनकारी, धर्म और सांस्कृतिक पहचान पर आधारित राष्ट्रवाद का विचार भी विनायक दामोदर सावरकर के दिनों से मौजूद है, जिन्होंने “हिंदू राष्ट्र”, हिंदू जाति और हिंदू संस्कृति के विचार को प्रतिपादित किया या हिंदू राज्य, जाति और संस्कृति, सर्वोच्च होने के नाते। उनके विचार में, ब्रिटिश भारत का क्षेत्र केवल एक हिंदू लोगों द्वारा शासित किया जा सकता था, इसके लिए उनकी पितृभूमि या उनके वंश की भूमि, और उनके पुण्यभूमि, या उनके धर्म की भूमि थी। इस दुनिया के दृष्टिकोण में, प्रत्येक गैर-हिंदू और विशेष रूप से मुस्लिम और ईसाई, एक विदेशी हैं, और भारत के क्षेत्र में उनका कोई अधिकार नहीं है।


दुर्भाग्य से, हमारे राजनीतिक नेतृत्व ने इस हिंदुत्व विचार को वास्तविकता में एक या दूसरे तरीके से अनुवाद करने के लिए निर्धारित किया है। नागरिकता संशोधन अधिनियम और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर का संयोजन, भारतीय समाज में मुसलमानों को भारतीय कानून के तहत समान अधिकारों से वंचित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह भेदभाव को मंजूरी देने के लिए कानून और नीति के उचित उपकरण का उपयोग करता है।
CAA को कुछ धर्मों के लोगों के खिलाफ विभाजन के एक उपकरण के रूप में उपयोग करने के लिए अवर के रूप में न केवल उस भारत की वास्तविकता के खिलाफ है जो हम रहते हैं, बल्कि कानूनी शब्दों में, अस्थिर जमीन पर भी है।


सीएए के रक्षकों का तर्क है कि यह अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान में कमजोर लोगों को बचाता है, जिन्हें धार्मिक नेतृत्व द्वारा सताया जाता है। लेकिन अगर आप अन्य प्रकार के उत्पीड़न के बारे में पूछते हैं, या क्षेत्र के केवल 3 देश ही इस तरह के कृत्य के लिए दोषी हैं, तो आप चुप्पी से मिलते हैं।


सीएए का उद्देश्य मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता से वंचित करना है क्योंकि वे मुस्लिम हैं। इस कारण से, नैतिक आधार पर कानून का बचाव नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, CAA स्पष्ट रूप से असंवैधानिक और कानून के समक्ष समानता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन करने वाला है, अनुच्छेद 14 में निहित है। संवैधानिक संरक्षण के लिए आवश्यक है कि किसी भी प्रकार के राज्य वर्गीकरण को उचित होना चाहिए, और तर्कसंगत और न्यायपूर्ण होना चाहिए। लेकिन सीएए बिना किसी उचित आधार के वर्गीकरण का परिचय देता है।



इस पूरी कहानी में एक सकारात्मक मोड़ है, हालांकि या कम से कम मैं इसे इस तरह से देखना पसंद करता हूं: यहां तक ​​कि सीएए, एनआरसी और एनपीआर भारत को विभाजित करने और शासन करने की कोशिश करते हैं, हमने लोगों और विशेष रूप से हमारे देश में युवाओं को देखा है। , विभाजन के इस कृत्य के विरोध में एक अभूतपूर्व सामूहिक आंदोलन में उठे। सरकार लोगों को चुप करने के लिए अपनी कड़ी कोशिश कर रही है, पुलिस को दंगा-विरोधी और बड़े शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को चलाने के लिए लाइसेंस दिया जा रहा है, खासकर उत्तर प्रदेश में, ऐसे प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करके, वाहनों को नष्ट करने, और यहां तक ​​कि निजी स्थानों और घरों में प्रवेश करने के लिए। लेकिन यह जानकर खुशी हो रही है कि भारत में बहुत से लोग वास्तव में एक धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक समाज में विश्वास करते हैं, छात्र विशेष रूप से संवैधानिक सिद्धांतों के मशालदार हैं। सीएए के लिए उनका देशव्यापी अहिंसक विरोध लोकतंत्र की संस्कृति की अभिव्यक्ति है।
एक बात मैं निश्चित हूं – लोगों को एक साथ आना चाहिए, और इस तर्कहीन, अनैतिक और असंवैधानिक कानून के खिलाफ लड़ना चाहिए। उस अंत तक, मैं पूरी तरह से चल रहे विरोध का समर्थन करता हूं। आखिरकार, मैं केवल यह आशा कर सकता हूं कि सभी शक्तियों पर बेहतर समझ कायम हो।
मुझे खेद है कि मैं इस सम्मेलन में शामिल नहीं हो पाया। मैं इस प्रयास की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

(जस्टिस ए पी शाह द्वारा  इंडियन एसोसिएशन आफ लायर्स के 10 वें राष्ट्रीय सम्मेलन विजयवाड़ा ,आंध्र प्रदेश , के लिए  लिखा गया संदेश)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *