कृषि विधेयकों के खिलाफ देशभर में सड़कों पर उतरे किसान, पंजाब, हरियाणा और बिहार में आंदोलन तेज

संसद में हाल ही में पारित कृषि सुधार विधेयकों के खिलाफ आज शुक्रवार को देशभर में किसान संगठन ने भारत बंद का आह्वान किया इसका सबसे बड़ा असर पंजाब और हरियाणा में देखने के मिला रहा है जैसे जैसे दिन चढ़ा बिहार में भी आरजेडी के नेता और सूबे के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी सड़क पर उतर गए हैं.

पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे पंजाब के किसान रेल ट्रैक पर बैठे हुए हैं. रेल रोको आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने शनिवार तक 20 विशेष ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द और पांच को गंतव्य से पहले रोक दिया है. वहीं, हरियाणा में किसानों-आढ़तियों ने राजमार्ग जाम करने की चेतावनी दी है. उधर, यूपी में सपा ने किसान कर्फ्यू और जाम का आह्वान किया है. जबकि बिहार में कृषि बिलों के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने पटना में ट्रैक्टर चलाकर बिलों के खिलाफ अपना विरोध जताया है.

नए कृषि विधेयक से किसान बनेंगे गुलाम: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत बंद का समर्थन दिया है। राहुल गांधी ने मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा है कि नए कृषि कानून हमारे किसानों को गुलाम बनाएंगे। राहुल ने कहा कि एक त्रुटिपूर्ण जीएसटी ने एमएसएमई को नष्ट कर दिया।

कृषि विधेयक ईस्ट इंडिया कम्पनी राज की याद दिलाता है: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि किसानों से एमएसपी छीन ली जाएगी। उन्हें कांट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए खरबपतियों का गुलाम बनने पर मजबूर किया जाएगा। न दाम मिलेगा, न सम्मान। किसान अपने ही खेत पर मजदूर बन जाएगा। भाजपा का कृषि बिल ईस्ट इंडिया कम्पनी राज की याद दिलाता है। हम ये अन्याय नहीं होने देंगे।

तेजस्वी बोले- फंडदाताओं के जरिए अन्नदाताओं को बनाया कठपुतली

तेजस्वी ने इस दौरान कहा, सरकार ने अपने फंडदाताओं के ​जरिए अन्नदाताओं को कठपु​तली बनाने का काम किया है, ये पूरी तरह किसान विरोधी बिल हैं. इस सरकार ने ऐसा कोई भी सेक्टर छोड़ने का काम नहीं किया जिसका इन्होंने निजीकरण न किया हो. MSP का कहीं भी विधेयक में जिक्र नहीं है.’

वहीं बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा, ‘कांग्रेस सहित विपक्ष के लोगों ने आज़ादी के बाद किसानों को ठगने का काम किया और PM जो कृषि विधेयक लाए हैं ये किसानों के हित में हैं. कांग्रेस ने घोषणा पत्र में ऐलान किया था कि APMC एक्ट को हटाएंगे और जब हम हटा रहे हैं तो उसका बेवजह विरोध कर रहे हैं.’

राजद कार्यकर्ताओं ने विधेयक के खिलाफ की भैंस की सवारी

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के कार्यकर्ताओं ने दरभंगा में कृषि विधेयकों के खिलाफ भैंस की सवारी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

 तेजस्वी यादव ने चलाया ट्रैक्टर

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने ट्रैक्टर रैली निकालकर प्रदर्शन किया। वे संसद द्वारा पारित कृषि विधेयकों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद में हिस्सा ले रहे हैं।

पंजाब में किसानों ने आशंका व्यक्त की है कि बिल न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को समाप्त करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे, जिससे उन्हें बड़े कॉर्पोरेट्स की “दया” पर निर्भर रहना होगा।

विपक्षी दलों के हंगामे के बीच राज्यसभा ने रविवार को कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता एवं कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को मंजूरी दे दी। लोकसभा में इन दोनों विधेयकों को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *