महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का निधन

फुटबॉल के महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना का निधन हो गया। वह 60 साल के थे। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। माराडोना को सर्वकालिक महान फुटबॉलर कहा जाता है। आठ दिन पहले उन्हें इमर्जेंसी ब्रेन सर्जरी के लिए भर्ती करवाया गया था  और कल दिल का दौरा पड़ने से निधन की ख़बर आई। इस महान खिलाड़ी के निधन से फुटबॉल ने अपना एक सबसे बड़ा आइकन खो दिया है।

फ़ुटबॉल के महान खिलाड़ियों में से एक पेले ने ट्वीट किया, ‘कितनी दुखद ख़बर है। मैंने एक महान दोस्त खो दिया और दुनिया ने एक लेजेंड खो दिया। बहुत कुछ कहने को है, लेकिन अभी के लिए, परमेश्वर परिवार के सदस्यों को ताक़त दे। एक दिन, मुझे उम्मीद है कि हम ऊपर एक साथ गेंद खेलेंगे।’

माराडोना ने अर्जेंटीना को 1986 फुटबॉल वर्ल्ड कप जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने इटली में लीग चैंपियनशिप जीती। अपने देश में उन्हें आइकन का दर्जा मिला जो सामान्य रूप से युद्ध नायकों को दिया जाता है। विरोधियों को मात देने में उनकी शालीनता और स्वभाव ने उन्हें फुटबॉल के प्रसिद्ध खिलाड़ियों में शुमार कर दिया। उनका पूरा करियर शानदार रहा। 

माराडोना के संन्यास के बाद कोकीन की लत के कारण दिल की समस्याएँ पैदा हुईं। इस वजह से उनका वजन काफ़ी ज़्यादा बढ़ गया था और उनके लिए फ़िट होना मुश्किल हो गया था। यह फुटबॉल और ज़िंदगी, दोनों के लिए ही ख़तरनाक था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *