राहुल गांधी- रघुराम राजन संवादःलॉकडाउन हटाने से पहले करने होंगे 5 लाख कोरोना टेस्ट

 कांग्रेस नेता राहुल गाँधी के साथ रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने लंबी और ख़ास बातचीत में कहा कि लॉकडाउन हटाने से पहले कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए रोज़ाना कम से कम पाँच लाख टेस्ट होने चाहिये। राजन का कहना है कि दुनिया के बड़े संक्रमण विशेषज्ञों का मानना है संक्रमण की स्थिति जानने के लिये कम से कम इतने टेस्ट होने ज़रूरी है और इसके बाद ही यह फ़ैसला किया जाना चाहिये कि लॉकडाउन हटाया जा सकता है या नहीं। पढ़िए उनकी लंबी बातचीत के संपादित अंश

पूरी बातचीत आप इस लिंक पर सुन सकते हैं-

https://www.youtube.com/watch?v=rFoVUcJ2pq4

 उन्होंने कहा, ‘अमेरिका में एक दिन में डेढ़ लाख टेस्ट हो रहे हैं, जबकि वहाँ संक्रामक रोगों के विशेषज्ञों का मानना है कि इस क्षमता को तीन गुना करने की ज़रूरत है, यानी 5 लाख टेस्ट प्रतिदिन हों तभी आप अर्थव्यवस्था को खोलने के बारे में सोचें। कुछ लोग तो 10 लाख तक टेस्ट करने की बात कर रहे हैं।’ राजन ने कहा, 

‘पूरी तरह कामयाब नहीं हुआ लॉकडाउन!’

रघुराम राजन ने साफ़ शब्दों में कहा कि लॉकडाउन पहली बार में पूरी तरह कामयाब नहीं हुआ। इसी से सवाल उठता है कि अगर इस बार खोल दिया तो कहीं तीसरे लॉकडाउन की जरूरत न पड़ जाए और इससे विश्वसनीयता पर आँच आएगी।लेकिन आरबीआई के इस पूर्व गवर्नर ने इसके साथ ही लॉकडाउन अब हटाने का समर्थन भी किया। उन्होंने कहा, ‘100 फ़ीसदी कामयाबी हासिल करना तो फ़िलहाल मुश्किल है। ऐसे में हम लॉकडाउन हटाने की शुरुआत करें और जहाँ भी केस दिखें, वहाँ आइसोलेट कर दें।’रघुराम राजन ने इसकी वजह बताते हुए कहा कि लोगों की आजीविका फिर से शुरू करने के बारे में सोचना होगा। 

‘ग़रीबों को पैसे दो’

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में काम कर चुके इस अर्थशास्त्री ने कहा कि खाने-पीने का ख़ुद इंतजाम करने की क्षमता जिन ग़रीबों के पास नहीं है, सरकार को उनकी मदद करनी चाहिए। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि सरकार को ग़रीबों के जन-धन खाते में तुरन्त सीधे पैसे डालने चाहिए ताकि वे खाने-पीने का इंतजाम कर सकें। 

महामारी के बाद बेरोज़गारी

रिज़र्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि महामारी से निपटने के बाद बेरोज़गारी की बड़ी समस्या आने वाली है, उससे निपटना ज़रूरी है। उन्होंने कहा, ‘सीएमआईई के आंकड़े देखो तो पता चलता है कि कोरोना संकट के कारण क़रीब एक 10 करोड़ और लोग बेरोज़गार हो जाएँगे। 5 करोड़ लोगों की तो नौकरी जाएगी, करीब 6 करोड़ लोग श्रम बाज़ार से बाहर हो जाएँगे।’उन्होंने कहा कि जितना तेज़ी से हो सके, उतनी तेज़ी से अर्थव्यवस्था खोलनी चाहिए जिससे लोगों को नौकरियाँ मिलना शुरू हों। रघुराम राजन ने संकट की इस घड़ी में सामाजिक समरसता बनाए रखने पर भी ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि लोगों को यह लगना चाहिए कि वे व्यवस्था का हिस्सा हैं। हम एक बंटा हुआ घर नहीं हो सकते।बता दें कि बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना संक्रमण के एक हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही इससे प्रभावित होने वालों की तादाद बढ़ कर 33,050 हो गई। अब तक इस रोग से 1,074 लोगों की मौत हो चुकी है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक़, दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख 25 हज़ार से ज़्यादा हो चुकी है। इसके साथ ही दुनिया भर में कम से कम 31 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *