1971 पाकिस्तान विजय के 50 साल पर कांग्रेस देश भर में इंदिरा सरकार की उपलब्धि बताएगी जनता को

कांग्रेस को उम्मीद है कि इसके जरिये वह बीजेपी और उसकी आईटी सेल द्वारा उसे पाकिस्तान परस्त बताए जाने के आरोपों का जोरदार जवाब दे सकेगी। साथ ही वह यह भी बताएगी कि बीजेपी के राज में राष्ट्रीय सुरक्षा किस तरह कमजोर हुई है।

2014 में सत्ता में आने के बाद से ही बीजेपी ने कांग्रेस को पाकिस्तान परस्त, गद्दार जैसे शब्दों से नवाज़ा है। बीजेपी का कहना है कि उसने एयर स्ट्राइक करके पाकिस्तान को सबक सिखाया है। ऐसा कहकर वह ख़ुद को राष्ट्रवादी बताती है और देश की सुरक्षा मजबूत हाथों में होने की बात कहती है। लेकिन मोदी सरकार के राज में पुलवामा, उड़ी और पठानकोट में हुए हमले उसके राष्ट्रवाद और देश के मजबूत हाथ में होने को झूठा साबित करते हैं। 

कांग्रेस अब आम लोगों के साथ ही बीजेपी को भी बताने जा रही है कि दिसंबर, 1971 में हुए युद्ध में तत्कालीन इंदिरा सरकार ने क्या किया था। भारत और पाकिस्तान के बीच हुई इस जंग के 50 साल 2020 में पूरे हो चुके हैं। भारत ने इस युद्ध में किस तरह पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए थे, कांग्रेस इसे लोगों के सामने रखेगी। कांग्रेस लोगों को बताएगी कि इंदिरा गांधी ने किस तरह बांग्लादेश बनवाकर दुनिया का भूगोल बदल दिया था और बीजेपी को जवाब भी देगी।

‘द इकनॉमिक टाइम्स’ के मुताबिक़, पार्टी का ब्लूप्रिंट तैयार है और 1971 के युद्ध में क्या हुआ था, इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस ने साल भर तक चलने वाले कार्यक्रम तैयार कर लिए हैं। पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी की अध्यक्षता में बनी कमेटी इसे देख रही है। कमेटी में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार और प्रवीन डावर शामिल हैं। कांग्रेस इसे लेकर देश के हर जिले, ब्लॉक में सम्मेलन करेगी। 

इन सम्मेलनों के दौरान सेमिनार होंगे, भाषण होंगे और निबंध लिखो और सवाल-जवाब की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। सोशल मीडिया पर भी इसका बड़े स्तर पर प्रचार किया जाएगा। 

ये सभी कार्यक्रम पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद शुरू होंगे और सितंबर तक जिला और ब्लॉक स्तर तक चलेंगे। अक्टूबर में सभी राज्यों में राज्य स्तरीय सम्मेलन होंगे और 16 दिसंबर 2021 को दिल्ली में 1971 की जीत की गोल्डन जुबली मनाई जाएगी। यह दिन पाकिस्तान पर भारत की जीत का दिन है। 

कांग्रेस ने सभी राज्यों के पूर्व सैनिकों तक पहुंचने का भी लक्ष्य रखा है। ऐसे राज्य जहां से बड़ी संख्या में सैनिक निकलते हैं, उन राज्यों में पार्टी का विशेष फ़ोकस रहेगा। कांग्रेस उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर सम्मेलन करेगी। चीन के साथ सीमा विवाद के मसले पर कांग्रेस मोदी सरकार पर खासी आक्रामक रही है। राहुल गांधी कह चुके हैं कि मोदी सरकार भारत की ज़मीन चीन को सौंप चुकी है। कांग्रेस के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि वह बीजेपी के द्वारा चलाए जा रहे प्रोपेगेंडा का जवाब दे क्योंकि इससे पार्टी को जबरदस्त राजनीतिक नुक़सान हो रहा है। 

एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *