कृषि अध्यादेशों के खिलाफ प्रदर्शनः कई किसान नेता गिरफ्तार

संसद में पेश किए गए तीन कृषि अध्यादेशों के खिलाफ राष्ट्रीय किसान महासंघ समेत कई किसान नेताओं को जंतर-मंतर पर जोरदार प्रदर्शन कर रहे किसान नेताओं और किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। ये सभी किसान नेता कल (17 सितम्बर) कृषि अध्यादेशों के खिलाफ संसद मार्च निकालने की तैयारी में थे। प्रदर्शन के दौरान राष्ट्रीय किसान महासंघ के नेताओं ने एक आवाज़ में कहा कि जब तक कृषि अध्यादेशों को वापस नहीं लिया जाएगा तब तक देशव्यापी किसान आंदोलन जारी रहेगा। किसान नेताओं ने ये भी कहा कि जो सांसद कृषि अध्यादेशों के पक्ष में और किसानों के खिलाफ संसद में मतदान करेंगे, किसान उनके खिलाफ उनकी लोकसभाओं में प्रचार करेंगे।

कृषि अध्यादेशों को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों की मुख्य मांगों में तीनों किसान विरोधी कृषि अध्यादेशों को वापस लेने के साथ न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद की गारंटी का कानून बनाने, स्वामीनाथन आयोग के C2+50% फॉर्मूले के अनुसार फसलों का एमएसपी दिया जाने और किसानों को पूर्ण कर्जमुक्त किया जाने की मांगें भी शामिल हैं। राष्ट्रीय किसान महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिमन्यु कोहाड़ ‘गाँव कनेक्शन’ से बताते हैं, “केंद्र सरकार द्वारा ये तीन कृषि अध्यादेश संसद में पेश किए जाने के बाद बहुत कम समय में यह संसद मार्च का कार्यक्रम किसान संगठनों द्वारा बनाया गया था, इसलिए सभी संगठनों के प्रतिनिधियों को दिल्ली में बुलाया गया। मगर आज जंतर-मंतर में प्रदर्शन के दौरान इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।”
प्रदर्शन के दौरान देश के प्रमुख गैर-राजनीतिक किसान नेताओं में मध्य प्रदेश से शिव कुमार कक्काजी, पंजाब से जगजीत सिंह दल्लेवाल, उत्तर प्रदेश से हरपाल चौधरी बिलारी, राजस्थान से इंदरजीत पन्नीवाला, हरियाणा से अभिमन्यु कोहाड़ समेत संतवीर सिंह, रंजीत राजू, समेत सैकड़ों किसानों ने गिरफ्तारी दी। प्रदर्शन कर रहे किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर के मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन में रखा है।
कृषि अध्यादेश को लेकर राष्ट्रीय किसान महासंघ के पदाधिकारी 10 अगस्त से पूरे देश में गाँव-गाँव में जाकर किसानों को कृषि अध्यादेशों के नुकसानों के बारे में जागरूक कर रहे हैं। ऐसे में अब किसानों की आवाज़ सांसदों तक पहुंचाने के लिए किसान नेताओं की ओर से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। मगर इससे पहले आज प्रदर्शन के दौरान कई किसान नेता गिरफ्तार कर लिए गए।

एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *